पृथ्वी के ताप कटिबन्ध

पृथ्वी के ताप कटिबन्ध या तापीय पेटियां अक्षांसो के समानांतर पाए जाते है. इन्हें विभिन्न कारक निर्धारित एवं प्रभावित करते है. इस आर्टिकल में आप पृथ्वी के ताप कटिबन्ध जैसे की विषुवतीय प्रदेश, अन्तः उष्णकटिबंधीय पेटी, उष्णकटिबन्धीय पेटी, उपोष्णकटिबंध, शीतोष्ण कटिबंध, शीत कटिबंध – टैगा, टुंड्रा, हिमाच्छादित प्रदेश के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी पाएंगें.

पृथ्वी के ताप कटिबन्ध

पृथ्वी के ताप कटिबन्ध


पृथ्वी पर तापमान की दशाएं पृथ्वी की अक्षांसीय वितरण, सूर्य की किरणों के तिरछेपन, सूर्यातप की मात्रा के साथ ही महासागरों एवं स्थल के वितरण एवं उच्चावच कारकों से निर्धारित होती है. इनमें खगोलीय कारको के प्रभाव के कारण तापमान की औसत दशाओं के आधार पर तापमान के क्षेत्र अक्षांसों के अनुरूप पेटियों में पाए जाते है. इन्हें पृथ्वी के ताप कटिबन्ध कहते है.

पृथ्वी के ताप कटिबन्ध को विश्व का ताप कटिबंध भी कहा जा सकता है. ऐसे 6 ताप कटिबंध को निर्धारित किया जा सकता है.

पृथ्वी के ताप कटिबन्ध के प्रकार


पृथ्वी के ताप कटिबंध को 6 प्रकार में बांटा जा सकता है. 1. विषुवतीय प्रदेश, 2. अन्तः उष्णकटिबंधीय पेटी, 3. उष्णकटिबन्धीय पेटी, 4. उपोष्णकटिबंध, 5. शीतोष्ण कटिबंध, 6. शीत कटिबंध.

विषुवतीय प्रदेश – Equatorial zone


विषुवतीय प्रदेश Equatorial zone के अंतर्गत 5 डिग्री उत्तरी तथा 5 डिग्री दक्षिणी अक्षांसो के बीच के क्षेत्र को सम्मिलित किया जाता है. यहाँ लगभग वर्ष भर सूर्य की किरणें लम्बवत पड़ती है. अतएव यहाँ सूर्यातप की मात्रा भी सर्वाधिक प्राप्त होती है. इसीलिए यहाँ वर्ष भर मुख्यतः संवहनिक वर्षा के कारण तापमान में नियंत्रण हो जाता है.

यहाँ वर्ष भर लगभग समान मौसमी दशाओं के मिलने के कारण वार्षिक तापान्तर कम पाई जाती है. वार्षिक तापान्तर स्थलों पर 4°F तथा सागरों पर केवल 1°F ही होता है. लेकिन दिन रात स्पष्ट रूप से होने के कारण दैनिक तापान्तर अधिक पाया जाता है. यहाँ औसत दैनिक तापान्तर 92°F तक होता है.

विषुवतीय प्रदेश में अधिकतम तापमान मई में 92°F अंकित किया जाता है परन्तु कभी भी वह 88°F से कम नहीं हो पाता है. अत्यधिक तापमान के कारण यहाँ सदैव वायुमंडल में नमी बनी रहती है. इस कारण यह प्रदेश मानव के लिए स्वास्थ्यप्रद नहीं होता है.

अन्तः उष्णकटिबंधीय पेटी – Inter tropical Zone


विषुवतीय प्रदेश के दोनों ओर लगभग 12 डिग्री अक्षांस तक अन्तः उष्णकटिबंधीय पेटी Inter tropical region स्थित है. अर्थात इस प्रदेश का विस्तार दोनों गोलार्द्धो में 5° से 12° अक्षांसो के मध्य होता है यह क्षेत्र भी औसत गर्म क्षेत्र है और लगभग वर्ष भर औसत तापमान उच्च पाया जाता है. लेकिन सूर्य के उत्तरायण एवं दक्षिणायन के कारण ग्रीष्मकाल एवं शीतकाल में स्पष्ट अंतर पाया जाता है.

यद्यपि सागरीय भाग पर तापमान का ऋतूवत परिवर्तन अधिक नहीं हो पाता है परन्तु महाद्वीपों पर ग्रीष्मकाल अधिक गर्म तथा शीत ऋतू अधिक ठंडी हो जाती है. विषुवतीय कटिबंध के तुलना में यहाँ वार्षिक तापान्तर अधिक मिलता है. जहाँ वार्षिक तापान्तर 12° से 15° F तक होता है वहीँ दैनिक तापान्तर 20°F तक बढ़ जाता है.

उष्णकटिबन्धीय पेटी – Tropical Zone


दोनों गोलार्द्धो में 12° से 25° अक्षांसो के मध्य के क्षेत्र को उष्णकटिबन्धीय पेटी – Tropical Zone कहा जाता है. यहाँ से कर्क एवं मकर रेखा गुजरती है. अतः ग्रीष्म काल में सूर्य की किरणें लम्बवत होती है और ग्रीष्मकाल गर्म होता है. इन्ही क्षेत्रों में उत्तरी गोलार्द्ध में 20 डिग्री उत्तरी अक्षांस की रेखा को तापीय विषुवत रेखा कहा जाता है. यहाँ विश्व का उच्चतम तापमान पाया जाता है.

यह क्षेत्र ही गर्म मरुस्थलों का क्षेत्र है. यहाँ महाद्वीपों के पश्चिमी तटीय भाग पर विश्व के उष्ण मरुस्थल स्थित है. पृथ्वी तल का उच्चतम तापमान उष्णकटिबन्धीय पेटी में ही अंकित किया जाता है. इस पेटी में ही स्थित लीबिया का अल्जिजिया तथा पाकिस्तान का जैकोबाबाद विश्व का सर्वाधिक गर्म स्थान है.

गर्मियों में दिन की अवधि 14 घंटे तथा जाड़े में रात 14 घंटे रहती है. उत्तरी गोलार्द्ध में 21 जून तथा दक्षिणी गोलार्द्ध में 22 दिसम्बर को सूर्य की किरणें क्रमशः कर्क एवं मकर रेखा पर लम्बवत होती है इस तरह प्रत्येक भाग में साल में एक बार उच्चतम तथा एक बार न्यूनतम तापमान प्राप्त होता है.

उष्णकटिबन्धीय पेटी में प्रत्येक महीने का तापमान कम से कम 18°C अवश्य होता है. रेगिस्तानी भागो में ग्रीष्मकाल में 32°C का तापमान अंकित किया जाता है. लेकिन यह 49 डिग्री सेल्सियस से भी उपर उठ जाता है. रात्रि में यहाँ तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है. इसीलिए उष्ण मरुस्थलों में दैनिक तापान्तर अधिक होता है.

दक्षिणी गोलार्द्ध में सागरीय भागों की अधिकता के कारण औसत तापमान उत्तरी गोलार्द्ध की तुलना में कम पाया जाता है.

उपोष्णकटिबंध पेटी – Sub tropical Zone


उपोष्णकटिबंध पेटी – Sub tropical Zone का विस्तार दोनों गोलार्द्धो में 25 से 45 डिग्री अक्षांसो के मध्य होता है. इस पेटी में सूर्य की किरणें तिरछी पड़ती है. जिसके कारण यहाँ अपेक्षाकृत तापमान गिर जाता है. कभी – कभी ध्रुवीय शीत लहरी के प्रभाव से तापमान हिमांक में भी चला जाता है.

इस पेटी में सबसे गर्म एवं सबसे ठंडे महीने का तापमान क्रमशः 24 डिग्री तथा 9 डिग्री सेल्सियस होता है. सूर्य की उत्तरायण एवं दक्षिणायन के साथ इस पेटी का भी विस्थापन होता है.

शीतोष्ण कटिबंध पेटी – Temperate belt zone


शीतोष्ण कटिबंध पेटी – Temperate belt zone का विस्तार दोनों गोलार्द्धों में 45 से 66 अक्षांसों के मध्य होता है. इस पेटी में सूर्य की किरणें अत्यधिक तिरछी पड़ती है. इससे तापमान काफी कम हो जाता है. यहाँ जाड़े में तापमान हिमांक के निचे गिर जाता है.

इस पेटी में स्थित कनाडा, साइबेरिया आदि का अधिकांस भाग हिमाच्छादित हो जाता है. हालाँकि कहीं -कहीं गर्म सागरीय धाराओं के कारण निम्न तापमान होने के बाबजूद इस क्षेत्र में बर्फ नहीं जमने पाता. जैसे की उत्तर पश्चिमी यूरोप.

शीतोष्ण कटिबंध पेटी की सबसे बड़ी विशेषता है की यहाँ वार्षिक तापान्तर अधिक पाया जाता है. यहाँ शीत एवं ग्रीष्म ऋतुओं के बीच का अंतर अत्यधिक होता है.

शीतोष्ण कटिबंध में महाद्वीपों के पश्चिमी तटीय भाग पर समुद्री जलवायु के प्रभाव से समकालीन तापीय दशाएं पाई जाती है. यहाँ दैनिक एवं वार्षिक तापान्तर कम होता है. इसे समशीतोष्ण दशा कहते है.

शीत कटिबंध – Cold Zone


शीत कटिबंध में क्रमशः टैगा, टुंड्रा और हिमाच्छादित प्रदेश स्थित है.

टैगा प्रदेश

टैगा प्रदेश उत्तरी गोलार्द्ध में महाद्वीपीय क्षेत्र में स्थित है. इन अक्षांसो पर दक्षिणी गोलार्द्ध में सागरीय भाग में टैगा जलवायु नहीं पाए जाते है. टैगा का विस्तार उत्तरी गोलार्द्ध में 65 डिग्री अक्षांस से उत्तर में सबसे कम गर्म माह की 10 डिग्री समताप रेखा तक होता है. यही तक वृक्ष पाए जाते है. इसी प्रदेश में सर्वाधिक वार्षिक तापान्तर अंकित किया जाता है.

टुंड्रा प्रदेश

टैगा प्रदेश से सलंग्न टुंड्रा प्रदेश स्थित है. इसकी उत्तरी सीमा सबसे गर्म माह की शुन्य डिग्री सेल्सियस की समताप रेखा से निर्धारित होती है. टुंड्रा प्रदेश में ही पृथ्वी के मैदानी भाग का सबसे ठंडा स्थान बरखोंयास्क (रूस) स्थित है.

हिमाच्छादित प्रदेश

टुंड्रा प्रदेश से ध्रुवों की ओर हिमाच्छादित प्रदेश स्थित है. यहाँ वर्ष भर तापमान शुन्य डिग्री सेल्सियस से कम होता है. अन्टार्कटिका (दक्षिणी गोलार्द्ध) में पृथ्वी का सबसे ठंडा स्थान बोस्तोव स्थित है.

Hey, हमें आशा है की आप पृथ्वी के ताप कटिबन्ध के बारे में जान पाए होंगें. अगर इसे समझने में किसी तरह की कठिनाई हो तो कमेंट करे. अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे शेयर करें. धन्यवाद.

यह भी पढ़ें-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.