About Us

अवेयर माय इंडिया साईट की अबाउट अस पेज पर आपका स्वागत है. यहां आप हमारे बारे में जानकारी पाएँगे. यहां आप जानेंगें की aware my india साईट क्या है. इसे किसने और क्यों बनाया है. इस पर क्या जानकारियां शेयर किये जाते है. इसके अलावे आप जानेंगें की aware my india के admin से कैसे सम्पर्क किया जा सकता है.

Aware my india क्या है?


aware my india is a polular hindi blogging site. अर्थात यह एक पोपुलर हिंदी ब्लॉग है जिसका नाम अवेयर माय इंडिया है और इसका पता https://awaremyindia.in. है. इस ब्लॉग को 17 सितम्बर 2017 को मि. सुमंत साह द्वारा बनाया गया था. इस साईट को बनाने के पीछे उद्देश्य है- हिंदी में ज्ञान का प्रसार [Knowledge sharing in hindi.] इस उद्देश्य से इस साईट पर विज्ञान राजनीति & राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, इतिहास, भूगोल आदि से सम्बन्धित विभिन्न जानकारी हिंदी में साझा की जाती है.

पहले इस साईट का नाम जागृति पथ था, लेकिन  बाद में इसका नाम बदलकर अवेयर माय इंडिया रखा गया. इसके नाम बदलने का कारण कुछ प्रिय विजिटर की सलाह थी. इसीलिए इस साईट पर कुछ पुरानी जानकारियां और पिक्चर जाग्रति पथ के नाम से भी हो सकती है. यही कारण है की साईट का सबसे पुराना जी मेल पता jagritipathwithus@gmail.com है|

Aware my india Logo


इस साईट के Logo को निम्न चित्र में देखा जा सकता है.

aware my india logo

साझा की जाने वाली जानकारी


इस साईट पर विज्ञान, राजनीति & राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, इतिहास, भूगोल आदि से सम्बन्धित विभिन्न जानकारी हिंदी में सरल और रोचक रूप में साझा की जाती है| इसके आलावा यहाँ रोचक कहानी और कविता भी शेयर किये जाते है.

आपसे अपेक्षाएं


हमारी आपसे कुछ अपेक्षाएं है.

  1. विज्ञान, राजनीति & राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, इतिहास, भूगोल आदि से सम्बन्धित किसी भी तरह की जानकारी जो आपको लगता है की सभी लोग तक पहुंचना चाहिए. आप हमसे शेयर कर सकते है. इसके लिए कांटेक्ट अस के माध्यम से सम्पर्क करें.
  2. अवेयर माय इंडिया साईट को और बेहतर कैसे बनाया जाए, जिससे हिंदी में मुक्त ज्ञान के प्रसार का लक्ष्य प्राप्त हो सके, इसके लिए सुझाव दे सकते है.
  3. यह आपसे हमारी सबसे ख़ास अपेक्षाएं है की आप सोशल मिडिया के सभी प्लेटफोर्म पर हमारी पोस्ट और साईट को शेयर करें. ताकि यह अधिक से अधिक लोगो तक जाएँ और हिंदी में मुक्त ज्ञान के प्रसार ज्यादा से ज्यादा हो सके.

अवेयर माय इंडिया को किसने बनाया है


इस साईट को मि. सुमंत साह द्वारा बनाया गया है, जिसमें ऑथर और उत्साह बढ़ाने वाले प्रधान सहयोगी के रूप में मिस. प्राक्षी और मिस. प्रतिभा अग्रवाल का अमूल्य योगदान है.

Aware My India के Author


वर्तमान में इस साईट पर अनेकों ऑथर द्वारा लिखित आर्टिकल एवं पोस्ट शेयर किये जाते है. aware my india साईट के लेखकों की सूची देखने के लिए आगे क्लिक करें.

AwareMyIndia Author List

अगर आप भी लेखक के रूप में अपना नाम इस सूची में जोड़वाना चाहते है तो हमारे Guest Post Policy को पढ़ें और Join-awaremyindia पेज के द्वारा हमारे ब्लॉग का ऑथर बनें.

अवेयर माय इंडिया क्यों बनाया गया है


इस ब्लॉग को बनाने का उद्देश्य हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करना है. आज भी हिंदी भाषा में कंटेंट की कमी साफ प्रदर्शित होती है, जिससे बहुत सारे जरुरतमन्द लोग जानकारी से वंचित रह जाते है. इतिहास गवाह है की जानकारी और शिक्षा के लिए भाषा कोई मायने नही रखती. अगर किसी भी तरह की शिक्षा अगर रूचि वाले भाषा के माध्यम से प्रदान किया जाये तो प्राप्त करने वाला व्यक्ति उस शिक्षा के दम पर क्रांति तक ला सकता है.

लेकिन यह हमारे लिए एक दुर्भाग्य है की हमारी मानसिकता हो गई है की बहुत सी शिक्षा हिंदी भाषा में प्रदान ही नहीं की जा सकती. इस बात में तनिक भी सच्चाई नही है. इन्ही सन्दर्भ में हमारा यह साईट हिंदी भाषा में मुक्त ज्ञान के प्रसार के उद्देश्य से बनाई गई है. कोई भी विजिटर इस साईट के आर्टिकल से लाभान्वित होने के साथ ही अपने आर्टिकल द्वारा अन्य को लाभान्वित भी कर सकता है. इस साईट में अपना योगदान देने हेतु हमसे कांटेक्ट अस या ईमेल पता- admin@awaremyindia.in के द्वारा सम्पर्क करें. आप नीचे दिए फॉर्म को भरकर सीधे भी हमसे सम्पर्क जोड़ सकते है.